रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 139 नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
नयी दिल्ली। ट्रेन लोगों के जीवन की लाइफलाइन है। हर दिन लाखों योग ट्रेन में सफर करते हैं। यात्रियों की बड़ी आबादी को देखते हुए भारतीय रेलवे समय-समय पर नए कदम उठाता रहता है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर के जरिए यात्री को हर समस्या का समाधान मिलता है। लोग इस नंबर पर कॉल करके शिकायत या परेशानी दर्ज कर सकते हैं।
इस नंबर पर करें कॉल
इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन नंबर पेश किया है। किसी भी शिकायत या जानकारी के लिए 139 नंबर पर कॉल किया जा सकता है। यह नंबर इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित है।
139 नंबर पर मिलती है ये सेवाएं
– 0 पर PNR Status, किराया की जानकारी मिलती है।
– 1 नंबर पर सुरक्षा संबंधी शिकायत।
– 2 नंबर पर मेडिकल इमरजेंसी शिकायत।
– 3 नंबर पर ट्रेन दुर्घटना।
– 4 नंबर पर ट्रेन संबंधित जानकारी।
– 5 नंबर पर आम शिकायत।
– 6 नंबर पर विजिलेंस संबंधी जानकारी।
– 7 नंबर पर माल गाड़ी, पार्सल संबंधी समस्या।
– 8 नंबर पर पुरानी शिकायत का स्टेट जानने के लिए।
– 9 नंबर पर भ्रष्टाचार शिकायत के लिए।