Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत करवाएं अपना पंजीकरण, लाडनूं के बिजलीघर में दो दिवसीय शिविर 11 व 12 सितम्बर को

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत करवाएं अपना पंजीकरण,

लाडनूं के बिजलीघर में दो दिवसीय शिविर 11 व 12 सितम्बर को

लाडनूं (kalamkala.in)। सूर्य ऊर्जा का उपयोग बिजली बनाने के लिए घर-घर में किया जाने लगा है। प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी की पहल पर पूरे देश में इसके लिए योजना शुरू की जा चुकी है और लोग लाभान्वित भी होने लगे हैं। अब अपनी छत के खाली स्थान का उपयेाग सोलर बिजली बनाने के लिए किया जाने लगा है, इससे घर-घर बिजलीघर तैयार हो गए हैं। मुफ्त बिजली प्राप्त करने की इस योजना में भाग लेने के लिए लाडनूं क्षेत्र के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राजय सरकार की मंशा के अनुरूप शिविर लगाए जाकर इसके लिए पंजीयन किया जा रहा है।

लाडनूं में शिविर 11 व 12 सितम्बर को

अजमेर विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियन्ता (पदस) द्वारा प्रदत्त सूचना के अनुसार अजमेर विधुत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता (पवस) डीडवाना के निर्देशानुसार लाडनूं उपखण्ड में स्थित विद्युत विरण निगम के कार्यालय सहायक अभियंता (पवस) विद्युत विभाग पर 11 तथा 12 सितम्बर को प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ का शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में सभी कम्पनियों से सम्बन्धित सोलर वेंडर व सभी सरकारी बैंको के कार्मिक उपस्थित रहेंगे। उन्होंने क्षेत्र के समस्त घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं से 11 तथा 12 सितम्बर को आयोज्य दो दिवसीय शिविर में उपस्थित होकर अपना आवेदन करके मौके पर ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है। यह शिविर लाडनूं में शहरी कार्यालय जैन होस्पिटल के पास स्थित पावर हाउस में 11 व 12 सितम्बर को लगाया जाकर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, लाडनूं के सहायक अभियंता (शहरी) कार्यालय से 9414017210, 9414017212, 9414017223 तथा 9414017224 नम्बरों पर समपर्क किया जा सकता है।

योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक और नई योजना को प्रारंभ किया है इस नई योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसा केंद्र सरकार की एक योजना के माध्यम से किया जा रहा है, जिसका नाम केंद्र सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना रखा है। इस योजना का लक्ष्य भारत के एक करोड़ घरो में मुक्त बिजली उपलब्ध कराना है। इस योजना का लाभ सरकार गरीब तथा मध्यम वर्ग के परिवारों को ही दिया जाने के लिए है। इससे अब देश के नागरिकों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलकर ही रहेगी।
इस पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली येाजना के तहत आवेदन करने के लिए इस योजना से संबंधित आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए 8 दस्तावेज तैयार करने होंगे। इनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल, राशन कार्ड, 3 पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता विवरण, मोबाईल (आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आवश्यक है, आवेदन करते वक्त आधार से लिंक मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा)।

सरकार दे रही सबसिडी

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना में सरकार 78 हजार रूपये तक सब्सिडी दे रही है। इसमें प्रतिमाह 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली मिलेगी। घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर रूफ टॉप पैनल लगवाने पर प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली प्रति माह औऱ सब्सिडी सरकार द्वारा दी जा रही है। योजना के तहत 1 किलोवाट विद्युत उपभोग के प्लांट के लिए 30 हजार रूपए की सब्सिडी, 2 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने पर 60 हजार रूपए और 3 किलोवाट या उससे अधिक शक्ति का सोलर प्लांट लगाने पर 78 हजार रूपए सबसिडी देय रखी गई है। इस योजना के तहत सभी सरकारी बैकों द्वारा बिना गिरवी के 7 से 9 प्रतिशत तक ब्याज दर से लोन उपलबध कराए जाने की योजना भी है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

सदस्यता अभियान में जुट कर विशाल टोली बनाकर कार्यकर्ता करें भाजपा को मजबूत- प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ का कसूम्बी के बागड़ा निवास में किया गया भावभीना स्वागत,

Read More »

सर्वोच्च न्यायालय के अजा सम्बंधी निर्णय और भारत बंद को लेकर अनुसूचित वर्ग के लोग दो भागों में बटे, सरकारी सेवाओं का लाभ लेने वाला वर्ग विरोध में भारत बंद का समर्थक और सरकारी सेवाओं से वंचित रहे लोग फैसले का लागू करने के प्रयास में लगे, डीडवाना में वंचित अनुसूचित जाति समाज के लोगों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, की सुप्रीम कोर्ट के उपवर्गीकरण फैसले को शीघ्र लागू करने की मांग

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

We use cookies to give you the best experience. Our Policy