Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

महिला, बाल एवं यौन अपराधों की रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई के लिए एसपी ने दिए निर्देश, अपराध गोष्ठी में साईबर अपराधों के लिए पुलिस की साइबर ट्रेनिंग पर जोर, आपराधिक गतिविधियों पर सक्षम रोक के निर्देश

महिला, बाल एवं यौन अपराधों की रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई के लिए एसपी ने दिए निर्देश,

अपराध गोष्ठी में साईबर अपराधों के लिए पुलिस की साइबर ट्रेनिंग पर जोर, आपराधिक गतिविधियों पर सक्षम रोक के निर्देश

डीडवाना (kalamkala.in)। जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार मीणा (IPS) ने यहां आयोजित अपराध गोष्ठी में सम्पूर्ण जिला क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखने और अपराधों पर सक्षम अंकुश कायम करने को लेकर सभी पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। उन्होंने पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार नये कानून के प्रभावी क्रियान्वयन तथा पैण्डिंग प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने संपति संबंधी अपराधों की रोकथाम हेतु रात्रि कालीन गश्त को प्रभावी बनाने को आवश्यक बताया। साथ ही महिला, बाल एवं यौन अपराधों की रोकथाम तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु प्रभावी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। अपराध गोष्ठी में साईबर अपराधों पर रोकथाम व साईबर शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया गया।

नए कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन से सुलभ न्याय दिलावें

अपराध गोष्ठी के दौरान देश भर में 1 जुलाई से लागू हुए नवीन कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में उपस्थित अधिकारियों से चर्चा करते हुये इसके संबंध में आने वाली तकनीकी व अन्य व्यवहारिक कठिनाईयों के निवारण के बारे में निर्देशित किया गया। जनता को सुलभ न्याय दिलाने हेतु जिले के विभिन्न थाना/कार्यालयों पर पेंडिंग प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर, पैडेन्सी पुलिस मुख्यालय की गाईडलाईन अनुसार रखने पर जोर दिया गया।गोष्ठी में जिला पुलिस अधीक्षक मीणा ने महिला, बाल एवं यौन अपराधों पर त्वरित कार्रवाई कर निर्धारित समय में निस्तारण करने के लिये निर्देश दिए।

गश्त मजबूत करने और संगठित अपराधों पर सक्षम कार्रवाई हो

संपत्ति संबंधी अपराधों की रोकथाम हेतु पुलिस मुख्यालय एवं आईजीपी अजमेर रेंज, अजमेर द्वारा प्राप्त निर्देशों की पालना में जिला हाजा की रात्रि कालीन गश्त व्यवस्था को किस प्रकार प्रभावी बनाया जाकर, चोरी / नकबजनी पर अंकुश लगाया जा सके, इस संबंध में भी चर्चा कर निर्देश दिये गये। अवैध मादक पदार्थ, अवैध शराब, अवैध बजरी परिवहन एवं सभी प्रकार की तस्करी व संगठित अपराधों पर प्रभावी कार्रवाई करने व वांछित अपराधियों की धरपक्कड हेतु अधिक से अधिक कार्रवाई करने के संबंध में निर्देश दिये गये।

साईबर अपराध पर अंकुश के लिए निर्देश

क्राईम मीटिंग में उपस्थित अधिकारियों से चर्चा करते हुये पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि जिस प्रकार दैनिक जीवन के समस्त कार्यों में नवीन टेक्नोलॉजी का समावेश हुआ, उसी तरह साईबर अपराध में भी बढ़ोतरी हुई है। बढ़ते साईबर अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु साईबर जागरूकता जरूरी है। अतः इस संबंध में थाना स्तर पर विशेष अभियान चलाकर जनता में भी साईबर अवेयरनेस पैदा करने तथा पुलिस कार्मिकों को ज्यादा से ज्यादा साईबर ट्रेनिंग करवाने पर जोर दिया। इसके लिये जिला स्तर पर एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा विभिन्न ट्रेनिंग सेंटरों में चलने वाले विभिन्न साईबर क्रोसों में पुलिस कर्मचारियों को प्रशिक्षित कराने पर जोर दिया जावे। साईबर अपराधों की रोकथाम के लिये साईबर पोर्टल व अन्य पोर्टल जैसे सीईआईआर, प्रतिबिम्ब, जेआईएमएस, एफआईयू आदि का अधिकाधिक उपयोग पर के निर्देश दिये।

इन सबकी रही उपस्थिति

एसपी राजेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में डीडवाना के पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हुई इस अपराध गोष्ठी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा डीडवाना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुचामन ताराचंद, वृताधिकारी डीडवाना धरम पुनियां, वृताधिकारी लाडनूं विक्की नागपाल, वृताधिकारी कुचामन अरविन्द विश्नोई, वृत्ताधिकारी मकराना भवानी सिंह तथा जिला डीडवाना-कुचामन के समस्त थानाधिकारीगण उपस्थित रहे।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

केन्द्रीय केबिनेट मंत्री शेखावत का लाडनूं में भावभीना स्वागत-सम्मान, शेखावत ने सदैव लाडनूं का मान रखने का दिलाया भरोसा,  करणीसिंह, मंजीत पाल सिंह, जगदीश सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ता सुबह जल्दी ही रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy