Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

माहेश्वरी समाज ने किया जनसंख्या बढाने का आह्वान, 2 से ज्यादा बच्चों पर दी जाएगी 50 हजार की एफडी

माहेश्वरी समाज ने किया जनसंख्या बढाने का आह्वान, 2 से ज्यादा बच्चों पर दी जाएगी 50 हजार की एफडी

मेड़ता (नागौर)। राजस्थान में विकसित समाज माने जाने वाले माहेश्वरी समाज अपने समाज की घटती आबादी की वजह से काफी चिंतित है। ऐसे में समाज अब दो से ज्यादा संतान होने पर यानी तीसरी और चैथी संतान पर एफडी (फिक्स डिपोजिट) करवाएगा। इससे पहले माहेश्वरी समाज तीसरी लड़की होने पर 50 हजार रुपए की एफडी करवाता था, लेकिन अब समाज की ओर से लड़कों के जन्म पर भी घोषणा की गई है। यह बात अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष व भाजपा के पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा ने कही। वे मेड़ता दौरे पर आए थे। यहां उन्होंने कहा कि-टूटते संयुक्त परिवार भी हमारे लिए चुनौती है। ऐसे में हमारे समाज ने निर्णय लिया है कि समाज के किसी भी व्यक्ति के अगर तीसरी या चैथी संतान होगी, तो उसे उसी दिन बच्चे के नाम की 50 हजार रुपए की एफडी दे दी जाएगी।

जिस दिन होगी तीसरी संतान, उसी दिन एफडी

भूतड़ा ने कहा कि संयुक्त परिवारों का टूटना हमारे समाज के लिए एक चिंता का विषय है। आज जो ये एकांकी परिवार है इसमें ज्यादातर युवा संतान उत्पत्ति में विश्वास कम करते हैं। 30 साल होने के बाद तो वे शादी करते हैं। लड़का अलग जगह वर्क पैकेज पर जा रहा है, लड़की अलग वर्क कर रही है तो ऐसे में उन्हें बच्चों का लालन-पालन करना कठिनाई जैसा लगने लगता है। दरअसल, यहां संयुक्त परिवार बहुत काम आता है। संयुक्त परिवार में यह नौबत नहीं आती। पहले दादी, मां, काकी, भाभी आदि यह सब लोग परिवार में बच्चों का लालन-पालन आसानी से कर लेते थे, मगर अब ऐसा बहुत कम रह गया है। ऐसे में हमें संयुक्त परिवार की ओर बढ़ना होगा।

देश में एक करोड़ हैं माहेश्वरी

अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा के मुताबिक पूरे इंडिया में माहेश्वरी समाज के लोगों की आबादी करीब 1 करोड़ के आसपास है। वहीं मध्य राजस्थान के जिले अजमेर, नागौर, टोंक और सवाई माधोपुर में 35 हजार परिवार है और आबादी करीब 1 लाख 75 हजार है। इसलिए हमने समाज की आबादी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन देने के मकसद से बैठक में घोषणा की है कि माहेश्वरी समाज में जिसके यहां तीसरी या चैथी संतान की होगी, उनको 50 हजार रुपए की एफडी उस बच्चे के नाम से उसी दिन दे दी जाएगी। माहेश्वरी समाज की आबादी घट रही है। ऐसे में यह निर्णय हमने इसलिए लिया है कि यह मैसेज जाए कि हमारे समाज की आबादी बढ़े। इंडिया में 10 तीर्थों पर हमारे समाज के भवन हैं। इनमें से 8 तीर्थ स्थलों पर तो वर्तमान समय में भवन संचालित हो रहे हैं और दो तीर्थ स्थलों पर भवन निर्माण का काम चल रहा है। हमारा उद्धेश्य तो यह है कि देशभर में सेवा सदन की शाखाएं स्थापित हों। देश के सभी तीर्थों पर भवन बनें। जहां हमारे समाज के साथ ही सभी समाज के लोगों को सुविधाएं मिल सकें। भूतड़ा ने कहा कि जितने भी संत-महात्मा है, वे हमारे भवनों में आते रहते हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का राष्ट्रीय स्तर का जो शिविर चला, वो हमारे अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन में हुआ। संघ प्रमुख मोहन भागवत 7 दिन हमारे सेवा सदन में रहे। इस तरह की हमारी संस्थाएं हर जगह है। हरिद्वार, वृंदावन सहित सभी जगह समाज के भवन है और यह भवन सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक हर प्रकार के कार्यों में काम आते हैं। पुष्कर में शंकराचार्यजी आए तो उन्हें वहां सभी माकूल व्यवस्थाएं मिली।

किया गया भूतड़ा का स्वागत-सम्मान

भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष रह चुके रामकुमार भूतड़ा तीसरी बार अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष बने हैं। ऐसे में वे अपने राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ मीरा नगरी पहुंचे, तो समाज के लोगों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। मेड़ता शहर के माहेश्वरी समाज ने अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा का यहां आने पर साफा पहना कर सम्मान किया। इस दौरान भूतड़ा ने खुलकर समाज के एजेंडों को सबके सामने रखा। इस दौरान समाज के पदाधिकारी सीपी बिड़ला, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष श्यामलाल बोराणा, रामेश्वर घांची, अखिल भारतीय महेश्वरी सेवा सदन पुष्कर के कार्यकारिणी सदस्य संपतराज बिड़ला, घनश्याम डालिया, रामवल्लभ राठी सहित समाज के लोगों ने अध्यक्ष भूतड़ा का मेड़ता में स्वागत किया।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

प्रदेश का सबसे शोषित वर्ग है पत्रकार, सरकार की पूरी उपेक्षा का है शिकार, अधिस्वीकरण पर पैसे वालों का अधिकार, सब सुविधाओं से वंचित हैं सात हजार पत्रकार, आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेशाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने बयां की हकीकत 

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy