Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

उर्स में उमड़े लोग, महिलाएं और बच्चों ने उठाया खरीदारी का लुत्फ, 58वें उर्स के कुल की रस्म के साथ महफिल का आयोजन, उर्स सम्पन्न

उर्स में उमड़े लोग, महिलाएं और बच्चों ने उठाया खरीदारी का लुत्फ,

58वें उर्स के कुल की रस्म के साथ महफिल का आयोजन, उर्स सम्पन्न

मूण्डवा (रिपोर्टर लाडमोहम्मद खोखर)। शहर के धधाणी नाडी स्थित दरगाह मे हजरत जाना शहीद बाबा व बहादर शहीद बाबा का सालाना उर्स मुबारक शनिवार को कुल शरीफ की रस्म के साथ सम्पन्न हो गया।

दरबार में सजी कव्वालों की महफिल

मेहबूब खत्री ने बताया उर्स के दौरान शनिवार को दोपहर बाद दरगाह परिसर में कव्वालियों की महफिल सजी। महफिल में कव्वालों ने सुफियाना कव्वालियों से जायरीनों का मन मोह लिया। शुक्रवार शाम को कुल शरीफ की रस्म अदा की गई। कुल की रस्म के बाद महफिल खाने में मलंग और कलंदरो की ओर से उर्स के समापन के मौके पर हैरतअंगेज करतब भी दिखाए गए।

उर्स में जायरिनों की उमड़ी भीड़

मेहबूब नागौरी ने बताया कि जायरीनों ने खानपान की दुकानों पर स्वादिष्ट पकवानों के जायके का आनंद लिया। जाना शहीद बाबा के मजार पर उर्स के आयोजन के कार्यक्रमों में गंगा-जमुना तहजीब की मिसाल देखने को मिलती है। जहां मुस्लिम व हिंदू के समुदाय के लोगों द्वारा बाबा के उर्स का आयोजन पूरे उत्साह के साथ किया जाता है। उर्स में बड़ी संख्या में हिन्दुओं ने भी जियारत की एवं मजार पर अकीदत के फूल पेश किए।

चादर पेश कर अमन-चैन व खुशहाली की दुआ मांगी

इकबाल खोखर ने बताया कि पूर्व विधायक हबीबुर्रहमान, पूर्व पालिकाध्यक्ष घनश्याम सदावत, समाजसेवी महेंद्र काला, मूंडवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ओमप्रकाश मुंडेल, पूर्व पार्षद रामरतन मुंडेल, विक्रम सदावत, शौकीन खोकर, सद्दाम खोकर शाम को मजार पर चादर पेश की। नगर पालिका के अध्यक्ष प्रतिनिधि सुभाष कंदोई, समाजसेवी संपत मुंडेल, महबूब खत्री, हाजी तारू खां खोकर ने शाम को चादर पेश की व मुल्क में अमन-चैन व खुशहाली की दुआ मांगी। मीडिया प्रभारी लाडमोहम्मद खोखर ने बताया कि मेहमानों के साथ दरगाह कमेटी से जुड़े लोगों ने चादर चढ़ाकर, अमन-चैन व खुशहाली की कामना की। इस मौके पर आए जायरीन और दरगाह कमेटी के सदस्य द्वारा विशेष दुआ करते हुए अमन, चैन, खुशहाली के साथ ही देश में सांप्रदायिक सौहार्द की दुआ भी मांगी। दरगाह कमेटी की ओर से सभी मेहमानों का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर महिलाओं ने खरीदारी की, बच्चों ने मिठाइयों व झूलों का आनन्द लिया । कुल की रस्म के बाद देग लुटाई गई ।

ये सब रहे सहयोगी

इस मौके पर दरगाह कमेटी के सदर जमाल दिन पंवार, पप्पू खोखर, महबूब नागौरी, मेहबूब खत्री, इकबाल खोखर, खुर्शीद आलम , अब्दुल रहमान देवड़ा, सतार खोखर, रफीक खोखर, रमजान दिल्लीवाल, जमालदीन दिल्लीवाल, लाड मोहम्मद खोखर, मुराद खान, रुस्तम खोकर, वजीर खोखर, सद्दाम खोकर, सिकंदर खत्री सहित कई समाज के लोगों ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया। जमालुद्दीन पंवार ने बताया कि दरगाह परिसर में जायरीनों के लिये शीतल जल की व्यवस्था हर साल की तरह संस्कार बाल निकेतन माध्यमिक विद्यालय द्वारा की गई। इस दौरान मोहम्मद सूफी जमाल अख्तर नायब राज्जादा नसीन दरगाह सुफी हम्मीदुद्दीन नागौर , मोहम्मद इब्राहिम कादरी, युसूफ, कालू नारिया, अजीत, पिंटू, अब्दुल, मनीष सैन, अजीज खोखर आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। उर्स में दरगाह कमेटी ओर से खुर्शीद आलम ने सभी का आभार जताया।

बाबा में है लोगों का अपार विश्वास

लाडमोहम्मद खोखर ने बताया कि हालांकि प्रत्येक दिन हजरत जाना शहीद बाबा के मजार पर की भीड़ रहती है। जायरीनो में बाबा के प्रति अपार श्रद्धा देखने को मिलती है। सालाना उर्स के मद्देनजर भीड़ को देखते हुए बाबा के मजार पर सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त रही। इस दौरान लोगों द्वारा बाबा के उर्स के अवसर पर होने वाले कव्वाली का भरपूर आनंद लिया गया। क्षेत्र के लोगों को बाबा में अपार विश्वास मूण्डवा के लोगों की माने तो बाबा के आने वाले मुरादियों की मांगी गई मुराद पूरी होती है। यहां पर हर वर्ष उर्स का आयोजन किया जाता है। इसके बाद बाबा के जियारत करने वाले हर दिन आकर बाबा का जियारत करते हैं। साथ यहां पर हिंदू मुसलमान आपसी भाईचारे का मिसाल भी देखते को मिलता है।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

प्रदेश का सबसे शोषित वर्ग है पत्रकार, सरकार की पूरी उपेक्षा का है शिकार, अधिस्वीकरण पर पैसे वालों का अधिकार, सब सुविधाओं से वंचित हैं सात हजार पत्रकार, आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेशाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने बयां की हकीकत 

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy