Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

रतनगढ-डेगाना खंड में रेलवे सेवाओं एवं सुविधाओं में विस्तार की मांग, प्रभात वर्मा ने लिखा रेलमंत्री को पत्र, लाडनूं में लिफ्ट या एस्केलेटर लगाने की जरूरत बताई, 7 नई ट्रेनों के संचालन, 4 ट्रेनों के मार्ग विस्तार एवं 2 ट्रेनों के फेरे बढाने की मांग उठाई

रतनगढ-डेगाना खंड में रेलवे सेवाओं एवं सुविधाओं में विस्तार की मांग,

प्रभात वर्मा ने लिखा रेलमंत्री को पत्र, लाडनूं में लिफ्ट या एस्केलेटर लगाने की जरूरत बताई,

7 नई ट्रेनों के संचालन, 4 ट्रेनों के मार्ग विस्तार एवं 2 ट्रेनों के फेरे बढाने की मांग उठाई

लाडनूं। रेल सेवाओं के लिए लम्बे समय से संघर्षरत सामाजिक कार्यकर्ता प्रभात वर्मा ने रेलमंत्री को पत्र लिख कर नई ट्रेनों के संचालन, ट्रेनों के मार्ग का विस्तार किया जाने, उनके फेरे बढाए जाने तथा लाडनूं रेलवे स्टेषन पर सुविधाओं में वृद्धि की मांग की है। इस पत्र की प्रतियां भाजपा के क्षेत्र से सम्बंधतित विभिन्न केन्द्रिय मंत्रियों, सांसदों एवं अन्य भाजपा नेताओं को भी दी गई है। वर्मा ने लाडनूं रेलवे स्टेशन पर मूलभूत यात्री सुविधाओं के संबंध में लिफ्ट या एस्केलेटर लगाने की मांग की है, ताकि वृद्ध, बीमार, असहाय, भारी सामान सहित आने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके। वर्मा ने नई ट्रेनों के संचालन के संबंध में लिखा है कि गांधीधाम से कटरा वाया जोधपुर, डेगाना, छोटी खाटू, डीडवाना, सुजानगढ़, लाडनूं, रतनगढ़, चूरू, सादुलपुर, हिसार होते हुए नई ट्रेन की आवश्यकता है। जोधपुर से गोरखपुर वाया डेगाना, छोटी खाटू, डीडवाना, सुजानगढ़, लाडनूं, रतनगढ़, चूरू, दिल्ली मार्ग के लिए नई ट्रेन का संचालन होना चाहिए। मेड़ता से बीकानेर वाया डेगाना, छोटी खाट,ू डीडवाना, लाडनूं, सुजानगढ़, रतनगढ़, श्री डूंगरगढ़ होते हुए नई ट्रेन, श्री गंगानगर से जोधपुर वाया सादुलपुर, रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू, डेगाना, मेड़ता रोड़ होकर नई ट्रेन, हिसार से बैंगलोर वाया सादुलपुर, रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू, डेगाना, जोधपुर, समदड़ी, भीलड़ी होते हुए नई ट्रेन चालू की जानी चाहिए। इनके अलावा हिसार से चेन्नई वाया सादुलपुर, रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू, डेगाना, जोधपुर, भीलड़ी होकर तथा भावनगर से हरिद्वार वाया डेगाना, छोटी खाटू, डीडवाना, लाडनूं, सुजानगढ़, रतनगढ़, चूरू, सादुलपुर होते हुए नई ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ किया जाना चाहिए। इन सात ट्रेनों का संचालन किए जाने से इस क्षेत्र के ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण रेलवे को अत्यधिक लाभ होगा और आमजन को राहत मिलेगी।

ट्रेनों के मार्ग का विस्तार व फेरे बढाने की मांग

इनके अलावा प्रभात वर्मा ने कतिपय ट्रेनों के विस्तार के संबंध में भी मांग की है। इनमें ट्रेन संख्या 22481/22482 (जोधपुर-सरायरोहिल्ला) का ऋषिकेश तक विस्तार, ट्रेन संख्या 22411/22412 (नाहरलागुन-आनंद विहार टर्मिनस) का जोधपुर तक विस्तार, ट्रेन संख्या 22421/22422 (जोधपुर-सराय रोहिल्ला) सालासद एक्सप्रेस का गांधीधाम तक विस्तार तथा ट्रेन संख्या 14009/14010ध् (बापूधाम मोतिहारी-आनंद विहार टर्मिनस) का जोधपुर तक विस्तार किया जाना चाहिए। इनके अतिरिक्त कुछ ट्रेनों के फेरों में बढ़ोतरी की जाने की जरूरत पत्र में बताई गई है, जिनमें ट्रेन संख्या 19027/19028 (बान्द्रा-जम्मूतवी विवेक एक्सप्रेस) को सप्ताह में एक दिन की बजाय सातों दिन चलाया जाने तथा ट्रेन संख्या 22915/22916 (बान्द्रा-हिसार) को सप्ताह में एक दिन की बजाय 7 दिन चलाया जाने की मांग की गई हैं। वर्मा ने लिखा है कि पूर्व में मेड़ता रोड़ से बीकानेर के मध्य वाया डेगाना, छोटी खाटु, खुनखुना, डीडवाना, लाडनूं, सुजानगढ़, रतनगढ़, राजलदेसर, श्री डूंगरगढ़ होकर एक सवारी गाड़ी संचालित होती थी। ब्रॉडगेज बन जाने के बाद यह गाड़ी बन्द कर दी गई। इससे इन स्टेशनों के यात्रियों के लिए बीकानेर के लिए कोई भी सीधी रेल सेवा उपलब्ध नहीं है। इसलिए पूर्व की तरह ही एक साधारण ट्रेन इस रूट के मध्य चलाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। इस ट्रेन का समय इस प्रकार निर्धारित हो कि उस समय इस रूट पर अन्य कोई गाड़ी संचालित नहीं हो रही हो। इससे पूर्व की ट्रेन की भरपाई हो जाएगी,यात्रियों को सुविधा होगी और यह व्यस्त रूट होने के कारण रेलवे को भी पर्याप्त राजस्व की प्राप्ति होगी।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy