Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

दुजार में 12 घुमन्तू, भेड़पालकों व भूमिहीनों को जारी किए निःशुल्क पट्टे, महंगाई राहत शिविरों में 1192 लोगों को दिए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड

दुजार में 12 घुमन्तू, भेड़पालकों व भूमिहीनों को जारी किए निःशुल्क पट्टे,

महंगाई राहत शिविरों में 1192 लोगों को दिए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड

लाडनूं। निकटवर्ती ग्राम दुजार में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान में पंचायती राज विभाग ने 12 घुमन्तू, भेड़पालक और भूमिहीन परिवारों को निःशुल्क पट्टे जारी किए हैं। उपखंड क्षेत्र में दुजार व बाकलिया ग्राम पंचायतों में महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविरों का आयोजन किया गया। इनमें दुजार ग्राम पंचायत के महंगाई राहत कैम्प में 606 और बाकलिया ग्राम पंचायत में 586 परिवारों को सरकार की 10 लोक कल्याणकारी योजनाओं में पंजीयन कर मुख्यमन्त्री गारंटी कार्ड प्राप्त किया।

चिकित्सा विभाग ने 630 व आयुर्वेद विभाग ने 580 को लाभान्वित किया

प्रशासन गांवों के संग के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 23 विभागों के कार्य एक ही जगह संपादित किए जाने से ग्रामीणजनों की कई शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। दुजार कैम्प में राजस्व विभाग ने 52 नामान्तरण, 39 शुद्धिपत्र और 10 सीमाज्ञान, 3 बंटवारे और रास्ते के 2 प्रकरण निस्तारित किए। पंचायती राज विभाग के ग्राम वीडीओ, सहायक विकास अधिकारी रामनिवास और सरपंच सीमा यादव ने भूमिहीन, भेड़पालक और घुमंतू परिवारों 12 निःशुल्क पट्टे जारी किए और साथ ही 4 जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए। चिकित्सा विभाग ने 630 व्यक्तियों की शुगर और बीपी की जांच कर दवाइयां वितरित की। आयुर्वेद विभाग ने 580 रोगियों को परामर्श देकर औषधियां वितरित् की। आयोजना विभाग ने तीन नए सदस्यों का जन आधार में नामांकन किया। कृषि विभाग ने 20 मृदा संग्रहण के नमूने लिए और दो फॉर्म पौण्ड की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की। 50 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए।

ढीले तार कसे, मीटर बदले, हेंडपम्प ठीक किए

विद्युत विभाग ने मौके पर ही 12 स्थानों पर ढीले तार ठीक किए और 10 मीटर बदले। जलदाय विभाग ने मौके पर 5 लीकेज ठीक किए और 2 हैंडपंपों को सही करवाया। सहकारिता विभाग ने नए सदस्यों के 15 आवेदन स्वीकार किए। परिवहन विभाग ने 14 रोडवेज के लिए रियायती पास जारी किए। सैनिक कल्याण विभाग पेंशन के 8 प्रकरणों का समाधान किया। महिला और बाल विकास विभाग ने समेकित बाल विकास सेवाएं योजना में 5 नयें लाभार्थियों को जोड़ा और प्रधानमन्त्री मातृत्व वन्दना योजना के तहत 2 लाभार्थियों को पहली किश्त जारी की। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने दो पालनहार और 9 मुख्यमन्त्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना के प्रकरण निस्तारित किए। महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गांवों के संग अभियान में शिविर प्रभारी उपखंड अधिकारी अनिल कुमार, तहसीलदार डॉ. सुरेन्द्र भास्कर, बीडीओ भंवरा राम कालवी, प्रवर्तन निरीक्षक वीरेन्द्र जाखड़, नायब तहसीलदार मुश्ताक खान और ओम प्रकाश मेव सहित सभी ब्लॉक स्तरीय विभागों के अधिकारी शिविर में मौजूद रहे।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy