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जलदाय समस्याओं के त्वरित निस्तारतण के लिए डीडवाना के एक्सईएन जेके चारण का नवाचार रंग लाया, पारदर्शिता व जवाबदेही बढने से सभी जन प्रतिनिधि खुश, पेयजल समस्या समाधान से लोगों में हर्ष, सभी विभागों द्वारा अनुसरण जरूरी

जलदाय समस्याओं के त्वरित निस्तारतण के लिए डीडवाना के एक्सईएन जेके चारण का नवाचार रंग लाया,

पारदर्शिता व जवाबदेही बढने से सभी जन प्रतिनिधि खुश, पेयजल समस्या समाधान से लोगों में हर्ष, सभी विभागों द्वारा अनुसरण जरूरी

जगदीश यायावर। लाडनूं (kalamkala.in)। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को लेकर गर्मियां शुरु होने के बाद स्वाभाविक रूप से आमजन की शिकायतें बढ जाती हैं। इनके निराकरण की दिशा में ठोस कार्य करने के लिए अधीक्षण अभियंता जालेन्द्र कुमार चारण ने एक अनूठा नवाचार किया है। उनके इस नवाचार के सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे है़ं और बरसों से लम्बित विभिन्न पेयजल समस्याओं का समाधान संभव होने से लोगों में हर्ष है। कभी रेलवे मंत्री ने ट्विटर हैंडल पर आए मैसेज पर तत्काल कार्रवाई लोगों में चर्चित रही, लेकिन उससे कहीं अधिक प्रभावी डीडवाना के जलदाय विभाग का यह नवाचार साबित हो रहा है।

काम की पारदर्शिता और अफसरों की जवाबदेही बढी

एक्सईएन चारण के इस नवीन प्रयोग से जलदाय विभाग की पारदर्शिता बढने के साथ ही अधिकारियों-कर्मचारियों की जवाबदेही भी बढी है। हर कार्य पर अब पब्लिक की निगरानी संभव हुई है। चारण ने डीडवाना-कुचामन जिले के पेयजल उपभोक्ताओं की समस्याओं के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप गत 9 अप्रेल को बनाया। इस ग्रुप में उन्होंने अपने जिले के विभाग के समस्त जिम्मेदार अधिकारियों को जोड़ने के साथ ही समस्त जन प्रतिनिधियों, पत्रकारों व प्रमुख जनसेवक लोगों को जोड़ा। कुल 241 लोगों के इस ग्रुप में अब किसी भी गांव या वार्ड-मौहल्ले की पेयजल सम्बंधी सभी तरह की छोटी-बड़ी समस्या ग्रुप में रखी जाती है और उसे स्वयं एक्सईएन चारण अपनी निगरानी में लेते हुए सम्बंधित अधिकारी को ग्रुप में ही आदेश करते हैं और ग्रुप में ही उसकी क्रियान्विति की रिपोर्ट प्राप्त करते हैं। इस प्रकार कोई भी जलदायकर्मी अपने दायित्व में कोताही नहीं बरत सकता और जनता के काम में पूर्व में बरती जा रही ढील और लापरवाही की प्रवृति पर ठोस अंकुश लग पाया है।

जन प्रतिनिधि और आमजन समाधान से संतुष्ट

जन प्रतिनिधि और आमजन में इस तरह आसान सुनवाई और निस्तारण से बहुत ही संतोष है और हर कोई चारण के नवाचार की खुल कर सराहना करता है। अपनी समस्या को लेकर ज्ञापन, धरना, घेराव, हंगामा करने वाले सभी पूर्ण संतुष्ट हैं कि कहीं भी शिकायत व ज्ञापन लेकर जाने, लोगों को एकत्र करने, समय व श्रम बर्बाद करने की कोई आवश्यकता ही नहीं रही। घर बैठे ही एक मैसेज छोड़ते ही पूर्ण जिम्मेदारी से समस्या का समाधान संभव हो गया है। ग्रुप का अध्ययन करने पर समस्याएं और उनके हल करने की तीव्र गति देख कर कोई भी आश्चर्यचकित रह सकता है। ‘कलम कला’ चाहता है का सभी विभाग ऐसे अधिकारी का अनुसरण करे और जनता को उनकी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ऐसा ही नवाचार प्रारम्भ करे।‌

kalamkala
Author: kalamkala

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