Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

कायमखानी क़ौम की पहचान, इतिहास, विरासत और वंशावली के संरक्षण पर किया विस्तार से विचार-विमर्श, कायमखानी विरासत एवं वंशावली संरक्षण समिति की वार्षिक साधारण सभा (AGM) आयोजन

कायमखानी क़ौम की पहचान, इतिहास, विरासत और वंशावली के संरक्षण पर किया विस्तार से विचार-विमर्श,

कायमखानी विरासत एवं वंशावली संरक्षण समिति की वार्षिक साधारण सभा (AGM) आयोजन

जयपुर (मो. मुश्ताक खान कायमखानी की रिपोर्ट)। कायमखानी क़ौम की पहचान, इतिहास, विरासत और वंशावली का संरक्षण करना तथा गंगा-जमुनी तहज़ीब को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो साल पहले अप्रेल 2022 में गठित कायमखानी विरासत एवं वंशावली संरक्षण समिति की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) की बैठक जयपुर के झोटवाड़ा स्थित उद्योग नगर में कार कि़ग में 19 मई (इतवार) को आयोजित की गई। बैठक समिति के अध्यक्ष कप्तान फजरू खां की अध्यक्षता में की गई। बैठक में विशेष सम्मान के साथ समिति के आजीवन सदस्य कर्नल रशीद खां गारिंडा भी मंचस्थ रहे।

काम के विस्तार के लिए विभिन्न कमेटियों का जिम्मा सौंपा

बैठक में हुई चर्चा के बाद प्राप्त विभिन्न सुझावों के मद्देनजर आगे की मजबूत कार्य योजना तैयार की गई। समिति के कार्य को विस्तार देने के लिए गम्भीरता के साथ बैठक में हर मुद्दे पर चर्चा करके सात सब कमेटियों का गठन किया गया। इनमें पाठ्यक्रम और इतिहास सम्बंधी कमेटी के अध्यक्ष मुजफ्फर खां कायमसर को बनाया गया। दूसरी महत्वपूर्ण समिति ‘वंशावली और कोर्ट केस सम्बंधी कमेटी’ के अध्यक्ष की जिम्मेदारी कप्तान लियाकत खां धनूरी को सौंपी गई है। राजस्थान की धरोहर सम्बंधी कमेटी का अध्यक्ष हाजी यासीन खां जालूपुरा को बनाया गया है। हांसी प्रोजेक्ट एवं कार्यक्रम सम्बंधी कमेटी की जिम्मेदारी अध्यक्ष खुर्शीद खां रतनगढ़ को सुपुर्द की गई है। सदस्यता सम्बंधी कमेटी की अध्यक्षता अजीमुद्दीन खां जबवाण (रिटायर्ड लेखाधिकारी जयपुर) करेंगे। वेब, एप और ऑनलाइन सिस्टम सम्बंधी कमेटी के अध्यक्ष शहजादा सलीम खां (डीवाईएसपी अजमेर) होंगे। तथा सेना कार्यों सम्बंधी कमेटी के अध्यक्ष का दायित्व कर्नल रशीद खां गारिंडा के जिम्मे किया गया है। बैठक में तय किया गया कि प्रत्येक सब कमेटी में कम से कम सात सदस्य रहेंगे और अधिक आवश्यकतानुसार अधिक भी बनाए जा सकते हैं। प्रत्येक सब कमेटी में कायमखानी विरासत एवं वंशावली संरक्षण समिति के अध्यक्ष, सेक्रेटरी और कोषाध्यक्ष भी सदस्य होंगे।

धरोहर व कौम की पहचान बचाई जाए

बैठक में कर्नल रशीद खां गारिंडा ने क़ौम की पहचान बचाने, धरोहरों को बचाने और आर्मी में ज्यादा से ज्यादा भर्ती होने और ख़ासकर ऑफिसर रैंक में भर्ती होने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। समिति के फाउंडर मेम्बर कप्तान लियाकत खां ने इतिहास, वंशावली और कोर्ट केस के बारे में विस्तार से जानकारी दी।अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष कप्तान फजरू खां ने विस्तार से अपनी बात रखते हुए भविष्य में एकजुटता से मिशन को आगे बढ़ाने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। सेक्रेटरी फारूक अली खान ने समिति की रिपोर्ट पेश कर समिति गठन करने का मकसद, अब तक किए गए कार्यों और भविष्य की कार्य-योजना के बारे में बताया। कोषाध्यक्ष सूबेदार एजाज खां ने समिति के आय-व्यय का विवरण पेश किया। बैठक का प्रारम्भ तिलावत-ए-कुरआन अमीर हसन खां ने करके किया। अंत में धन्यवाद समिति के फाउंडर मेम्बर सूबेदार भंवर खां जाबासर ने ज्ञापित किया। समिति के फाउंडर मेम्बर हाजी यासीन खां जालूपुरा, समिति के उपाध्यक्ष मुजफ्फर खां कायमसर, फाउंडर मेम्बर इलियास खां रतनगढ़, फाउंडर मेम्बर खुर्शीद खां रतनगढ़, फाउंडर मेम्बर दफेदार एजाज हुसैन खां चैनपुरा, डीवाईएसपी शहजादा सलीम खां, प्रोफेसर निशात खान, अजीमुद्दीन खां रिटायर्ड लेखाधिकारी, इंजीनियर मुईनुद्दीन खां, जब्बार खां, तनवीर खां लाडनूं, शकील खां भीमसर, अब्दुल रज्जाक खां मलवाण, सिकन्दर खां रोलसाहबसर, ताहिर खान चैनपुरा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त कर विभिन्न सुझाव दिए।

इन सबकी रही बैठक में उपस्थिति

बैठक में समिति के फाउंडर, संरक्षक, आजीवन और साधारण सदस्य शरीक हुए। साथ ही प्रमुख तौर पर हाजी सलीम खां जबवाण, हाजी इमामुद्दीन खां मलवाण, हाजी इस्हाक़ खां मलवाण, हाजी चांद खां चायनाण, राजस्थान कायमखानी महासभा के आजीवन सक्रिय सदस्य एंव सामाजिक कार्यकर्ता मो. मुश्ताक खान कायमखानी लाडनूं, पप्पू खां (अय्यूब खां जसवंतगढ़), रफीक खां कुचामन, लियाकत खां इस्माईलखानी, भंवर अली खां इस्माईलखानी जाबासर, इरफान खां भीमसर, अय्यूब खां जाबासर, जहीर खां चूरू, अजीज खां शाहपुरा, सिकन्दर खां झोटवाड़ा, थानेदार रहमत खां चूरू, हाजी शमीम खां मलवाण, सिद्दीक खां रिसालदार नूआं, हाजी बुंदू खां पहाड़ियान, मास्टर सज्जाद खां भीमसर, गफ्फार खां लादूसर, रजा हुसैन धनूरी, कैप्टन रावत खां कुड़ली, परवेज खां नूआं, हाजी शेर मोहम्मद खां भींचरी आदि भी बैठक में शरीक रहे। मंच का संचालन समिति के सेक्रेटरी और फाउंडर मेम्बर फारूक अली खान ने किया।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy