Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

रूडिप की आमुखीकरण कार्यशाला में पार्षद गरजे, उठाई सीवरेज सम्बंधी गंभीर समस्याएं, एक-एक साल से टूटी पड़ी है सड़के, पाईप लाईनों की कर दी दुर्दशा

रूडिप की आमुखीकरण कार्यशाला में पार्षद गरजे,

उठाई सीवरेज सम्बंधी गंभीर समस्याएं, एक-एक साल से टूटी पड़ी है सड़के, पाईप लाईनों की कर दी दुर्दशा

लाडनूं। राजस्थान नगरीय आधारभूत संरचना परियोजना (आरयूआईडीपी) के तत्वावधान में यहां लक्ष्मीधाम सोसायटी स्थित एसके गार्डन में जनप्रतिनिधि आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पार्षदों ने एलएंडटी कम्पनी की कार्यप्रणाली और सब कंटाक्टरों की आधा-अधूरा काम करने की प्रवृति को लेकरि गहरा रोष जताया। आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार जैन ने पार्षदों द्वारा प्रस्तुत समस्याओं को सुना और उन्हे ंनोट करके अधिकारियों को सबका निवारण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि एक टीम बनाकर पूरे शहर के अब तक किए गए कार्य का निरीक्षण करवाया जाएगा, जिसमें पार्षदों द्वारा प्रस्तुत स्थितियों का ध्यान किया जाएगा और समस्त कामों को निर्धारित मापदंडों के अनुसार सम्पन्न करवाया जाएगा। अधीक्षण अभियंता जैन ने परियोजना के आधारभूत विकास में बारे में प्रकाश डालते हुये प्रोजेक्ट की विकास यात्रा की जानकारी दी और लाडनूं में सीवरेज सम्बंधी कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। प्रारम्भ में कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में उपखण्ड अधिकारी अनिल कुमार गढवाल ने आमुखीकरण को उपयोगी बताते हुए कहा कि विकास कार्यो के क्रियान्वयन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने पार्षदों से व्यावहारिक रूप से सामने आने वाली समस्याओं को खुलकर बताने की अपील की। एसडीएम ने प्रोजेक्ट के अधिकारियों से आग्रह किया कि वो जनप्रतिनिधियों द्वारा रखी जा रही समस्याओं को गम्भीरता से लें और उनका उचित समाधान सुनिश्चित करें।

पार्षदों ने उठाई विभिन्न समस्याएं

कार्यक्रम में पार्षद अदरीश खान, विजय कुमार भोजक, सुमित्रा आर्य, फैजू खान, रेणू कोचर, मुनसब खांन, शातिंलाल फुलवारिया, कामरान तेली, रूखसाना बानो, विजयलक्ष्मी पारीक, मंजू रैगर ने अपने वार्ड में सीवरेज कार्य के दौरान सड़कों को जोड़ कर छोड़ देने और एक-डेढ साल तक नहीं संभाले जाने, पेयजल सप्लाई की लाईनें तोड़ कर उनके कचरा, मिट्टी व सीमेंट तक भर देने, नालियों को तोड़ देने से गलियों में गंदा पानी एकत्र हो जाने आदि समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने प्रोजेक्ट से अपील की कि वार्डो में शेष कार्यो को जल्दी पूर्ण करें साथ ही सुझाव दिया कि समस्याओं के शीघ्र निराकरण के लिए एक हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए। नगर पालिका के उपाध्यक्ष मुकेश खीचीं ने सीवरेज योजना को शहर के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि पार्षदों को सीवरेज के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं से प्रोजेक्ट को अवगत कराना चाहिए, ताकि उनका उचित समाधान किया जा सके।

यह सब किया गया कार्यशाला में

इस कार्यक्रम में परियोजना के स्वरूप, सीवरेज, जेण्डर समानता, सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता, विकास कार्यो में जनप्रतिनिधियों की भूमिका व सहयोग, आई.ई.सी गतिविधियां और सीवरेज योजना के क्रियान्वयन, निर्मित सम्पत्तियों के रखरखाव और वित्तीय स्थायित्व के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी और प्रतिभागियोें से सुझाव व फीडबैक लिया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कंैप के टीम लीडर बाबूलाल शर्मा ने आमुखीकरण कार्यशाला के उदद्ेश्यों पर प्रकाश डाला और सामुदयिक जागरूकता एवं जन सहभागिता के महत्व के साथ गतिविधियां के बारे में बताया। कार्यक्रम में सीएमएसी के टीम लीडर प्रदीप कुमार झा ने सीवरेज सेवाओं के संचालन और रखरखाव में पार्षद और निकाय की भूमिका और वित्तीय स्थिरता के बारे में बताया। पीएमसीबीसी की जेण्डर एक्सपर्ट किरणजीत ने जेण्डर एक्शन प्लान की जानकारी दी और इसे लागू करने में सभी का सहयोग जरूरी बताया। अंत में रूडिप के अधिशाषी अभियंता दीपक माण्डन ने सभी पार्षदों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्हें आशवस्त किया कि उनके द्वारा रखी गई समस्याओं का शीघ्र समाधान करवा दिया जायेगा।

इनकी रही उपस्थिति

कार्यक्रम में पीएचईडी के सहायक अभियंता गोंविन्द प्रसाद, कैप जयपुर के डीटीएल अनिल सिंह, सामुदायिक विशेषज्ञ सौरभ पांडे, एसीएम रामकुमार सिंघल, संवेदक फर्म एलएण्डटी के प्रोजेक्ट मैनेजर एसके सिंह, पार्षद सुमित्रा आर्य, राजेश भोजक, श्याम सुन्दर गुर्जर, रेणु कोचर, ओम सिंह मोहिल, यशपाल आर्य, विजयलक्ष्मी पारीक, बाबूलाल, सत्तार खान, इरफान खांन कैप के देवेन्द्र सिंह, सचिन मुदगल, बाबूलाल गोठवाल, शुभम सेन, असलम, सोशियल आउटरीच टीम की सदस्या किरण सांखला, रामकिशोर, संतोष सहित करीब 100 प्रतिभागी उपस्थित रहे।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy