Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

स्पेन की राजधानी मेड्रिड में ‘फितूर’ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन ट्रेड फेयर-2023 में चर्चित बना राजस्थान पेवेलियन, लाडनूं के प्रवासी उद्यमी रवि पटेल हुए शामिल

स्पेन की राजधानी मेड्रिड में ‘फितूर’ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन ट्रेड फेयर-2023 में चर्चित बना राजस्थान पेवेलियन,

लाडनूं के प्रवासी उद्यमी रवि पटेल हुए शामिल

लाडनूं (प्रवासी पत्रकार निर्मल आर्य की रिपोर्ट)। स्पेन की राजधानी मेड्रिड में हो रहे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन ट्रेड फेयर-2023 फितूर में लगाए गए राजस्थान पेवेलियन में लाडनूं के स्पेन प्रवासी उद्यमी रवि पटेल ने भी हिस्सा लिया। 22 जनवरी तक स्पेन में आयोजित किए जा रहे इस अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व्यापार मेला में राजस्थान पैवेलियन का शुभारंभ फ्रांस में भारत के राजदूत दिनेश के. पटनायक ने किया। आरटीडीसी के चैयरमैन धर्मेन्द्र राठौड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उद्घाटन के अवसर पर भारतीय दूतावास के राजदूत दिनेश पटनायक के साथ राजस्थान से आए पर्यटन प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक विजयपाल सिंह, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक सलीम खान एवं उपनिदेशक नवकिशोर बसवाल के साथ राजस्थान उद्यमी रवि पटेल शामिल रहे। आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ ने बताया कि राजस्थान में स्पेन सहित अन्य यूरोपीय देशों से पर्यटकों की साल भर आवक रहती है। इस फेयर में विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन विशेषज्ञो, ट्रेवल एजेन्ट्स, टूर एंड ट्रेवल ओपरेटर्स और अन्य पर्यटन से जुडी एजेंसियों से चर्चा की जाएगी, ताकि राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, भौगोलिक दृष्टि से समृद्ध प्रदेश है। ‘फितूर-2023’ राजस्थान की पर्यटन के क्षेत्र में वल्र्ड लेवल पर नई पहचान बनाने में मददगार होगा। राजस्थान की पर्यटन की संभावनाओं को वैश्विक स्तर पर अवगत करवाने के उद्देश्य से पर्यटन से जुड़ी सभी टूर, ट्रेवल एजेंसियों और पर्यटन विशेषज्ञों को ‘पधारो म्हारे देश’ के माध्यम से राजस्थान आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
‘फितूर’ में छाया राजस्थान टूरिज्म, पैलेस ऑन व्हील्स का रोड शो
फितूर-2023’ में पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर एक रोड शो का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चेयरमैन धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन प्रतिनिधियों के साथ पैलेस ऑन व्हील्स के बारे में जानकारी साझा की। विभिन्न देशों से आए टूर ऑपरेटर्स और एजेंट्स को आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ ने राजस्थान आने का न्यौता दिया। हिंदी में दिए गए उनके भाषण का स्पेनिश भाषा में अनुवाद किया गया, जिसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन प्रतिनिधियों की भरपूर सराहना मिली। राजस्थान पवेलियन में हाई-टी रखी गई, जिसमें टूर ऑपरेटर और ट्रैवल एजेंट्स के साथ राजस्थान में पर्यटन की नई संभावनाओं पर बातचीत की गई। पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने फितूर-2023 में एक प्रेजेंटेशन दिया, जिसमें राजस्थान के पर्यटन स्थल, होटल, हेरिटेज होटल, हस्तशिल्प, खानपान, जंगल सफारी और राजस्थान टूरिज्म पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
छाए रहे राजस्थानी खानपान और संस्कृति
इस इंटरनेशनल टूरिज्म मार्ट फितूर में राजस्थान की संस्कृति, खानपान और हेरिटेज टूरिज्म छाया हुआ है। स्पेन सहित विभिन्न देशों के ट्रैवल ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंसी, ट्रैवल प्लानर और टूरिज्म से जुड़े सभी प्रतिनिधियों को आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का एक ही संदेश दिया, वह था ‘पधारो म्हारे देस’। राठौड़ ने कहा कि राजस्थान पर्यटन भी अपने स्वागत-सत्कार और मनुहार के लिए प्रसिद्ध है। फितूर में राजस्थान टूरिज्म का प्रतिनिधि मंडल विभिन्न देशों के टूर ऑपरेटर्स एजेंट और पर्यटन प्रतिनिधियों के साथ करीब 200 बी-टू-बी मीटिंग्स आयोजित करेगा। राजस्थान पवेलियन में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन प्रतिनिधियों के लिए दाल के पकौड़े, प्याज के पकौडे, जोधपुरी मिर्ची बड़ा, समोसे आदि व्यंजन परोसे गए जिनका उन्होंने जमकर स्वाद लिया।
रही शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स की मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग
राजस्थान पैवेलियन में आरटीडीसी द्वारा चलाई जा रही शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स की मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग को लेकर आयोजित एक विशेष सत्र में भारतीय दूतावास के राजदूत दिनेश पटनायक मुख्य अतिथि रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ ने की। विशिष्ट अतिथि पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक विजयपाल सिंह, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक सलीम खान एवं उपनिदेशक नवकिशोर बसवाल ने पर्यटकों के सवालों के जवाब दिए। आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ ने कहा कि राजस्थानी आन, बान एवं शान के साथ पैलेस ऑन व्हील 1982 से पटरियों पर दौड़ रही है। शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स को फिर से चलाना सबसे बड़ी चुनौती थी। पूरी दुनियां में 10 इस तरह की लग्जरी ट्रेन है, बाकी 9 ट्रेन अभी तक बन्द पड़ी है। पूरे विश्व में 10 लग्जरी ट्रेनों में 9 नहीं चल पाई। परन्तु, पैलेस ऑन व्हील्स का पुनः संचालन गर्व की बात है। शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स फिर से पटरियों पर दौड़ेगी, यह इंगित करता है कि आने वाले दिनों में पर्यटन क्षेत्र और मजबूती के साथ उभरेगा। शाही रेल में राजस्थान की हेरिटेज और सांस्कृतिक परम्परा को देखकर देश-विदेश के पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं। इस ट्रेन में आधुनिक साज-सज्जा और सभी पर्यटक सुख-सुविधाओं का समावेश किया गया है। पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान की पुरानी हवेलियां, गढ़, किले और रेगिस्तान के साथ लोक कलाएं, हस्तशिल्प आदि की दुनिया भर में खास पहचान है। शाही रेलगाड़ी का सात दिवस का दिल्ली व आगरा के अलावा राजस्थान के खूबसूरत शहरों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर तथा भरतपुर का सफर देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। राजस्थान के गौरवशाली इतिहास के दर्शन कराती इस शाही रेल का सफर देशी और विदेशी पर्यटकों को आनंदित करता है। यहां पर पर्यटक अपने आपको राजसी माहौल में पाता है। इसमें आवभगत, स्वादिष्ट व्यंजन और पर्यटन निगम के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सेवा भावना व अतिथि सत्कार को देखकर पर्यटक रोमांचित होते हैं।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

प्रदेश का सबसे शोषित वर्ग है पत्रकार, सरकार की पूरी उपेक्षा का है शिकार, अधिस्वीकरण पर पैसे वालों का अधिकार, सब सुविधाओं से वंचित हैं सात हजार पत्रकार, आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेशाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने बयां की हकीकत 

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy