Search
Close this search box.

Download App from

Follow us on

सैनी समाज में केवल दो गौत्रों को प्रमुखता देकर की जाए शादी, समस्त सामाजिक संगठनों की एक समन्वय समिति गठित हो, अखिल भारतीय कुशवाहा (सैनी/माली) महासभा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक व युवा अधिवेशन सम्पन्न

सैनी समाज में केवल दो गौत्रों को प्रमुखता देकर की जाए शादी, समस्त सामाजिक संगठनों की एक समन्वय समिति गठित हो,

अखिल भारतीय कुशवाहा (सैनी/माली) महासभा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक व युवा अधिवेशन सम्पन्न

जगदीश यायावर। लाडनूं/ जयपुर (kalamkala.in)। अखिल भारतीय कुशवाह सैनी माली महासभा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में प्रदेशाध्यक्ष गजानन्द सैनी की अध्यक्षता एवं अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक रामेश्वर प्रसाद सैनी के मुख्य आतिथ्य में सर्वसम्मति से पारित किए गए 10 प्रस्तावों में सबसे अहम् प्रस्ताव समाज के विवाह-सम्बंधों को स्थापित करने में केवल पिता व माता के दो ही गौत्रों में किए जाने की सहमति दिए जाने का रहा। इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाना तय किया गया। इसके अलावा दूसरा सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह रहा कि प्रदेश भर में जितने भी सामाजिक संगठन मौजूद हैं, उन सबके बीच एक समन्वय समिति का गठन किया जाकर उनमें परस्पर समान सामाजिक कार्यनीति को लागू किया जाए। अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक रामेश्वर प्रसाद सैनी ने बताया कि समाज के सभी संगठनों को महात्मा ज्योतिबा फूले की छतरी के नीचे लाने के लिए समन्वय किया जाएगा। इसके अलावा समाज में संगठनात्मक संरचना की स्थापना और जन भावना जागृत करने पर विचार किया गया। साथ ही संगठन में सक्रिय व साधारण सदस्यों की संख्या बढाने के लिए त्वरित गति से सदस्यता अभियान चलाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। महासभा की वर्किंग कमेटी और वित समिति का निर्माण 11-11 सदस्यों से गठन किया जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

प्रांतीय बैठक में लिए गए अन्य प्रस्ताव

जयपुर के मानसरोवर में मुहाना मंडी के पास स्थित किरण पैराडाइज में रविवार को आयोजित अखिल भारतीय कुशवाहा (सैनी/माली) महासभा राजस्थान की इस प्रदेश कार्यकारिणी की पांचवीं बैठक में संगठन में एवं समाज की गतिविधियों में युवा वर्ग की भागीदारी बढाई जाने, राज्य, जिला एवं स्थानीय स्तर पर सामाजिक इकाइयों का गठन किए जाने, संगठनात्मक समन्वय को जिला, तहसील, गांव एवं वार्ड स्तर तक स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया। विभिन्न प्रचलित एवं अन्य सामाजिक व्यवस्थाओं के सम्बंध में चिंतन-मनन किया गया और इस चिंतन को निरनतर जारी रखते हुए लगातार संगठन को सुझाव दिया जाना तय किया गया। इसके साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी एवं पदाधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियों के निर्वहन की अब तक की रिपोर्ट बैठक में प्राप्त की गई। बैठक में शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर के गरीब और निम्न वर्ग के बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए समिन्वत प्रयास किए जाने तय किए गए।

ग्यारसीलाल सैनी बने प्रदेश संरक्षक

इस अवसर पर ग्यारसीलाल सैनी जयपुर को अखिल भारतीय कुशवाहा महासभा राजस्थान के लिए संरक्षक घोषित किया गया। प्रदेशाध्यक्ष गजानन्द सैनी द्वारा इसकी घोषणा किए जाने पर सभी उपस्थित लोगों ने करतल ध्वनि से उनका स्वागत किया। बाद में उन्हें सभी ने माल्यार्पण करके सम्मान प्रदान किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ राष्ट्रीय ध्वज, महासभा के ध्वज को फहराने और राष्ट्रगान व महासभा-गान के बाद फुले दम्पति के चित्र को पुष्पमालाएं अर्पित करके किया गया। बैठक में विधि समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष लोकेन्द्र कुमार सैनी दिल्ली, महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष यशोदा कुशवाहा, जिलाघ्यक्ष सुमित्रा आर्य लाडनूं, प्रदेश संरक्षक ग्यारसीलाल सैनी, प्रदेशाध्यक्ष गजानन्द सैनी, रेखा जादम, प्रदेश सचिव मूलाराम सांखला, प्रदेश पत्रकार समिति के अध्यक्ष जगदीश यायावर लाडनूं, डा. टीएल सैनी, डा. अजय सैनी, विकास जादम केकड़ी, शंकर लाल सैनी पिलानी, जैतराज सैनी, रामसिंह सैनी उदयपुरवाटी, धर्मेन्द्र सैनी, सुभाष चंद सैनी, राकेश सैनी फतेहपुर, हेतराम सैनी कामां, जमनाप्रसाद कुशवाहा झांसी, ललित सैनी श्रीमाधोपुर, प्रताप सैनी, जगदीश सैनी, बद्रीप्रसाद सैनी, महेन्द्र कुमार सैनी, अशोक कुमार सैनी, कालूराम पाटन, चरणसिंह सैनी, श्रवण सैनी उदयपुर वाटी, प्रकाशचंद सैनी उदयपुरवाटी, महेशचन्द सैनी, मुकेश सैनी, भीकमसिंह कुशवाहा धौलपुर, राजेन्द्र कुमार सैनी आदि उपस्थित रहे।

प्रभुत्वजन व युवा महासभा का खुला अधिवेशन

प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद दूसरे चरण में प्रभुत्वजन व युवा महासभा का खुला अधिवेशन आयोजित किया गया। इसमें प्रदेश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों के छात्रसंघ चुनावों में चुने गए समाज के पदाधिकारियों, प्रत्याशियों और राजनीति में सक्रिय चुने हुए जन प्रतिनिधियों का सम्मान किया गया। महासभा की नागौर की महिला जिलाध्यक्ष सुमित्रा आर्य को पांच बार नगर पालिका पार्षद के रूप में चयनित होने व लगातार राजनीतिक-सामाजिक सेवाएं प्रदान करने के उपलक्ष में सम्मानित किया गया। राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से आए छात्र नेताओं, अध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों ने युवा अधिवेशन में भाग लेते हुए समाज के विकास में योगदान देने और युवा शक्ति के जरिए समाज को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने और कार्य करने व राजनीतिक मंच पर अपनी आवाज उठाने की बात रखी। अधिववेशन में महासभा के अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक रामेश्वर प्रसाद सैनी, प्रदेशाध्यक्ष गजानन्द सैनी, राष्ट्रीय विधि समिति के अध्यक्ष एडवोकेट लोकेन्द्र कुमार सैनी, महासभा के प्रदेश संरक्षक ग्यारसीलाल सैनी, डा. टीएल सैनी, राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष यशोदा कुशवाहा आदि के साथ अनेक युवा वर्ग के सामाजिक नेतृत्व ने सम्बोधित किया और आत्मोन्नति, सामाजिक उन्नति, संगठन की उन्नति के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। महासचिव कैलाश चंद सैनी, कार्यकारिणी सदस्य अजय सैनी, स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष नरेन्द्र सैनी, राजकीय पीजी महाविघालय नीमकाथाना के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष विनोद भूदोली, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष जगदीश सैनी, गीता सैनी, नागौर की महिला जिलाध्यक्ष सुमित्रा आर्य लाडनूं, कंचन सांखला जयपुर, रेखा जादम सहित कई छात्र नेता व युवा संगठनों के नेता इसमें शामिल हुए।

kalamkala
Author: kalamkala

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!

We use cookies to give you the best experience. Our Policy